Hot Posts

6/recent/ticker-posts

HDFC Bank Scholarship Programme 2023-24: अब बच्चों की पढ़ाई में रुकावटें नहीं, 75,000 रुपये तक की सहायता!

HDFC Bank Parivartan ECSS Programme: आप अपने बच्चे को शिक्षा देना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। HDFC बैंक ने प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक स्कॉलरशिप कार्यक्रम शुरू किया है। इसके माध्यम से, छात्रों को 75,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। तो चलिए, इसके बारे में विवरण जानते हैं।

HDFC Bank Parivartan ECSS Programme

HDFC बैंक ने 'परिवर्तन ECSS प्रोग्राम 2023-24' का आयोजन किया है। इस प्रोग्राम से स्कूल और कॉलेज के छात्र लाभ उठा सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि वे बच्चे जो पैसे की कमी के कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें पढ़ाई का मौका मिलेगा और वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। HDFC बैंक परिवर्तन का ECSS प्रोग्राम 2023-24 HDFC बैंक का एक पहल है जिसका उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों की मदद करना है। इसका समर्थन करना उन प्रतिभाशाली और जरूरतमंद छात्रों की पूरी करने की दिशा में है।

किसी भी कक्षा के छात्र लाभ उठा सकते हैं

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का लाभ कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल के छात्रों और वे छात्र जो डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, यूजी और पीजी (सामान्य और पेशेवर) कार्यक्रमों में हैं, को होगा। ECSS प्रोग्राम के तहत, उन छात्रों को सहायता मिलेगी जो व्यक्तिगत/परिवार समस्याओं या किसी अन्य आर्थिक समस्या के कारण पढ़ाई करने में सक्षम नहीं हैं और छोड़ने का खतरा है, उनकी पढ़ाई के लिए 75,000 रुपये तक की सहायता दी जाएगी।

यहां है हेल्पलाइन नंबर

किसी भी मदद या सहायता के लिए, आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं 011-430-92248 (एक्सटेंशन: 116) सोमवार से शुक्रवार तक, सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक। इसके अलावा, आप hdfcbankecss@buddy4study.com पर ईमेल कर सकते हैं।

HDFC बैंक परिवर्तन के ECSS प्रोग्राम की आवेदन की आखिरी तारीख क्या है?

HDFC बैंक परिवर्तन के ECSS प्रोग्राम के लिए तीन आवेदन की आखिरी तारीखें हैं। पहले आवेदन की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है, दूसरे आवेदन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है और तीसरे आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है।

इस आवेदन के समय ये दस्तावेज़ आवश्यक होंगे

  • SDM/DM/कलेक्टर ऑफिस/तहसीलदार द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र
  • वेतन स्लिप या कार्यपरिचय से संबंधित पत्र
  • आईटीआर
  • शपथपत्र

मास्टर्स स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है जो भारत में मान्यता प्राप्त कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में सामान्य पाठ्यक्रमों (एम.कॉम, एमए आदि) या पेशेवर पाठ्यक्रमों (एम.टेक, एमबीए आदि) में पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर चुका है। उन आवेदकों को कम से कम 55% अंकों के साथ स्नातक में होना चाहिए। वार्षिक परिवार आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप के लिए केवल भारतीय नागरिकों को ही मौका मिलेगा। सामान्य पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए - रुपये 35,000 और पेशेवर पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए - रुपये 75,000।

READ MORE: सुरक्षित निवेश का शानदार ऑप्शन, दस साल में 1 लाख होगा 2 लाख

ग्रैजुएशन के लिए स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है

इसके लिए, वह छात्र आवेदन कर सकता है जो भारत में मान्यता प्राप्त कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में सामान्य पाठ्यक्रमों (बी.कॉम, बी.एससी., बीए, बीसीए, आदि) या पेशेवर पाठ्यक्रमों (बी.टेक, एमबीबीएस, एलएलबी, बी. आर्क, नर्सिंग) के तहत स्नातक कोर्स करना चाहता है। उन आवेदकों को कम से कम 55% अंकों के साथ 12वीं कक्षा में पास होना चाहिए। वार्षिक परिवार आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप के लिए केवल भारतीय नागरिकों को ही मौका मिलेगा। सामान्य स्नातक कोर्सेस के लिए - रुपये 30,000 और पेशेवर स्नातक कोर्सेस के लिए - रुपये 50,000।

Post a Comment

0 Comments